सेक्स के फायदे

Sex Ke Fayde, Benefits Of Sex, Sex For Health, Sex Health

सम्भोग यानी स्त्री-पुरूष के बीच एकांत में बनने वाला मधुर संबंध।

यूं तो सेक्स जानवर और पशु-पक्षी भी कर लेते हैं किन्तु एक मात्र मनुष्य को ही ईश्वर की ऐसी देन प्राप्त है कि वह अपनी हर मंशा, भाव और संभोग का हर प्रकार से अपनी इच्छानुसार आनंद भोग सकता है। सेक्स अनेक रोगों की दवा है। जहां विवाहित जीवन में सेक्स एक-दूजे के बीच सुख, आनंद, अपनापन लाता है, वहीं एक-दूजे के स्वास्थ्य एवं सौंदर्य को भी बनाये रखता है। सेक्स से शरीर में अनेक प्रकार के हार्मोन उत्पन्न होते हैं, जो शरीर के स्वास्थ्य एवं सौंदर्य को बनाये रखने में सहायक होते हैं। सेक्स में एंडोर्फिन हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे त्वचा सुंदर, चिकनी व चमकदार बनती है। एस्टोजन हार्मोन शरीर के लिए चमत्कार है, जो एक अनोखे सुख की अनुभूति कराता है। उनमें उत्तेजना, उत्साह, उमंग और आत्मविश्वास भी अधिक होता है।

sex ke fayde

सेक्स से परहेज करने वाले शर्म, संकोच व तनाव से पीड़ित रहते हैं। दिमाग को तरोताजा रखने व तनाव को दूर करने के लिए नियमित सेक्स एक अच्छा उपाय है। सेक्स हृदय रोग, मानसिक तनाव, रक्तचाप और दिल के दौरे से दूर रखता है। सेक्स से दूर भागने वाले लोग, इन रोगों से अधिक पीड़ित रहते हैं।

सम्भोग के तथ्य

सेक्स एक प्रकार का व्यायाम भी है। इसके लिए खास किस्म के सूट, शूज़ या मंहगी एक्सरसाइज सामग्री की आवश्यकता नहीं होती। सेक्स व्यायाम शरीर की माँसपेशियों के खिंचाव को दूर करता है और शरीर को लचीला बनाता है। एक बार की संभोग क्रिया, किसी थका देने वाले व्यायाम या तैराकी के 10-20 चक्करों से अधिक असरदार होती है। सेक्स विशेषज्ञों के अनुसार मोटापा दूर करने के लिए शारीरिक मिलन यानी मैथुन काफी सहायक सिद्ध होता है। सेक्स विशेषज्ञों के अनुसार मोटापा दूर करने के लिए सेक्स काफी सहायक सिद्ध होता है। सेक्स से शारीरिक ऊर्जा खर्च होती है, जिससे कि चर्बी घटती है।

एक बार की संभोग क्रिया में 500 से 1000 कैलोरी ऊर्जा खर्च होती है।

आह, उह, आउच, कमर दर्द, पीठ दर्द, गर्दन दर्द से परेशान पत्नी- आज नहीं, अभी नहीं करती है। लेकिन यदि वह बिना किसी भय के पति के साथ संभोग क्रिया में शामिल हो जाये तो उसके दर्द को उड़न छू होने में देर नहीं लगती। सिर दर्द, माइग्रेन, दिमाग की नसों में सिकुड़न, उन्माद, हिस्टीरिया आदि का सेक्स एक सफल इलाज है। अनिद्रा की बीमारी में बिस्तर पर करवट बदलने या बालकनी में रातभर टहलने की बजाए बेड पर बगल में लेटी या लेटे साथी से सेक्स की पहल करें।

फिर देखें कि खर्राटें आने में ज्यादा देर नहीं लगती।

सेक्स के रोचक बाते

 

नियमित रूप से संभोग क्रिया में पति को सहयोग देने वाली माहवारी के विकारों से दूर रहती है।

रात्रि के अंतिम पहर में किया गया सेक्स दिनभर के लिए तरोताजा कर देता है।

सेक्स को सिर्फ यौन संबंध बनाने तक ही सीमित न रखें।

इसमें अपनी दिनचर्या की छोटी-मोटी बातें, हंसी-मजाक, स्पर्श, आलिंगन, चुम्बन आदि को शामिल करें।

संभोग क्रिया तभी पूर्ण समझी जायेगी।

सेक्स के बारे में यह बात ध्यान रखें कि अपनी पत्नी के साथ या अपने पति के साथ किया गया सेक्स स्वास्थ्य एवं सौंदर्य को बनाये रखता है। इस प्रसंग में यह बात विशेष ध्यान देने योग्य है कि जहां विवाहित जीवन में पत्नी के साथ संभोग क्रिया अनेक तरह से लाभप्रद है, वहीं अवैध रूप से बनाये गये सेक्स संबंधों से अनिद्रा, हृदय रोग, मानसिक विकार, ठंडापन, सिफलिस, सूजाक, गनोरिया, एड्स जैसे अनेक प्रकार की बीमारियां उत्पन्न हो सकती हैं। यदि आप सफल व संतुष्टिदायक सेक्स करने में असमर्थ हैं और सेक्स से संबंधित किसी भी कमजोरी या शिकायत से परेशान हैं, तो बेझिझक मिलें।

सेक्स समस्या से संबंधित अन्य जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.Click here

हमारी दूसरी साइट पर जाने का लिंक – https://chetanonline.com

Sex Ke Fayde का यह लेख आपको कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताये |

यह बाते अपने दोस्तों को शेयर करे |

अधिक जानकारी या इलाज के लिए क्लिक करे

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *