उत्तेजना बढ़ाने के उपाय

‘काम’ के प्रति अनिच्छा-

Utejna Badhane Ke Upay, Low Sex Drive, How To Increase Sex Drive, Low Sex Drive In Women

आज की आधुनिक और रेलमपेल भरी लाइफ में व्यक्ति मशीन बनता जा रहा है। पैसे और रोटी की भूख में दिनरात गधे की तरह मेहनत करने में लगा है, जिस कारण वह अपने स्वास्थ्य और अपनी निजी सेक्सुअल लाइफ की ओर से लापरवाह होता जा रहा है। जिस प्रकार अच्छी सेहत और स्वास्थ्य जिंदगी में मायने रखती है, ठीक उसी प्रकार से सेक्स का सही संतुलन भी व्यक्ति को फिट और स्वस्थ रखता है।

आप यह हिंदी लेख Chetanonline.com पर पढ़ रहे हैं..

इस दुनियाँ में कई ऐसे लोग हैं, जो सेक्स के प्रति इतने जिज्ञासु होते हैं कि उन्हें दिनरात इसके अलावा कुछ सूझता ही नहीं है। कभी पति अति कामुक होता है, तो कहीं पत्नी की कामेच्छा प्रबल होती है। यदि सेक्स में सही तालमेल बैठाकर पति-पत्नी चलें तो जिंदगी स्वर्ग बन जाती है।
वहीं दूसरी ओर कुछ लोग ऐसे भी हैं(स्त्री और पुरूष) जिनकी कामेच्छा वक्त के साथ-साथ धीरे-धीरे समाप्त हो जाती है। कहीं पत्नी सेक्स की ओर से मुँह मोड़ लेती है, तो कहीं पति भी सेक्स की अनदेखी करने लगते हैं।

कामेच्छा की कमी के कारण :

उबासी, सहयोगी की आकर्षणहीनता, मानसिक उलझन, अधिक व्यस्तता, अधिक परिश्रम के कारण थकान, कोई पुराना शारीरिक रोग, सेक्स कमजोरी, गहरा दुःख व शोक, गर्भ ठहरने का भय, चरमसुख प्राप्त करने की चिन्ता।

अस्थायी समाधान :

Utejna Badhane Ke Upayआप दूसरा हनीमून मनाइये। ऐसे उपायों पर अमल कीजिए, जिससे यौन क्रिया के प्रति आकर्षण बढ़े। उत्तेजनात्मक सेक्स फिल्मों को देखिये तथा इस प्रकार के साहित्य को पढ़िये। अंगों में उत्तेजना उत्पन्न करने वाले कम्पन्न उपकरण या हल्का-सा दबाव उत्पन्न करने वाले यंत्र को उपयोग में लाइये। पूर्व उत्तेजना काल की अवधि अधिक से अधिक बढ़ाइये, ताकि अधिक समय तक पति-पत्नी साथ-साथ प्रेमपूर्वक आलिंगनबद्ध रहें, जिससे सेक्स के प्रति चाह बढ़े।

स्थायी उपचार-

1. यह जानने का प्रयास कीजिए कि कामेच्छा न होने का वास्तविक कारण क्या है? इसलिए सर्वप्रथम चिकित्सकीय परीक्षण कराकर खामियों का उपचार कराइये।

2. अपनी दिनचर्या में मानसिक व शारीरिक शिथिलन का अभ्यास कीजिए ताकि तनाव न बढ़ने पाये।

3. शारीरिक स्वस्थता के लिए संतुलित भोजन व व्यायाम कीजिए।

4. अपने सहयोगी से प्रेम व घनिष्ठता बढ़ाइये तथा आपस में बातचीत द्वारा यह जताइये कि किस प्रकार के उत्तेजनात्मक कार्यों की सहयोगी से अपेक्षा है। इस हेतु सहवास के समय एक-दूसरे के बताते रहिए।

5. एक साथ नहाइये और नहाते समय एक-दूसरे के अंगों को प्यार से थपथपाइये या हल्के से दाबिये |

जिससे एक-दूसरे में घनिष्ठता व प्रेम बढ़े।

6. अपने सहयोगी की भावनाओं की कद्र करना सीखिये। यदि एक सहयोगी संभोग नहीं करना चाहता है तो उसे इसके लिए मजबूर न करें और न ही दबाव डालें। यह हमेशा याद रखिये कि सबसे उत्तम सेक्स एक खेल है, जिससे असीम आनंद व चरम सुख प्राप्त होता है। इस क्रीड़ा में अधिक से अधिक घनिष्ठता बढ़ाने के लिए व चरम सुख प्राप्त करने के लिए सामान्य संभोग क्रीड़ा करते समय आप श्वास को बाहर निकालें, जब आप योनि में शिश्न प्रवेश कर रहे हों और सांस अंदर लें जब आप आप शिश्न को बाहर निकाल रहे हों।

इससे सेक्स के प्रति शारीरिक संवेदना मेें बढ़त होती है और सहयोगी से शारीरिक और मानसिक लगाव बढ़ता जाता है।

हमारी दूसरी साइट पर जाने का लिंक – http://chetanonline.com

Utejna Badhane Ke Upay का यह लेख आपको कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताये |

यह बाते अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे |

अधिक जानकारी या इलाज के लिए क्लिक करे

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *